नज़दीकी झलक: रूडी गे

एलेक्‍स क्रेमर्स

अंदर की बात जानें कि किस तरह किंग्‍स के फ़ॉरवर्ड ने कोर्ट पर और कोर्ट से बाहर कई तरह की कामयाबियों से साथी खिलाड़ि‍यों और कोच का दिल जीत लिया है।

एक ऑल-स्‍टार गेम प्रमोशनल कैम्‍पेन में “एनबीए का सबसे दिलचस्‍प आदमी” के तौर पर दिखाए गए, किंग्‍स के फ़ारवर्ड रूडी गे की कामयाबियों और शौक की लिस्‍ट भी उसे एक भारी-भरकम टाइटल दिलाने के लिए काफी हैं।

वह उस समय तक काफी चर्चा में रहने वाला बास्‍केटबॉल प्‍लेयर था लेकिन खेल में परिपक्‍वता दिखाने पर वह बास्‍केटबॉल स्‍टारडम के रास्‍ते पर आगे बढ़ गया।

खुद को थेस्पियन बताने वाला, रूडी गे हिट टीवी शो ''द् गेम'' के एक एपिसोड में अतिथि-सितारा था और उसे ''डक डायने‍स्‍टी'' और ''पॉन स्‍टार्स'' जैसे रियल्‍टी प्रोग्राम देखना पसंद है।

वह एक आरएंडबी गायक — ऐस स्‍पेक्‍ट्रम के रूडी गे, सीनियर — का बेटा है जिसकी वैरायटी वाली म्‍यूजिक प्‍लेलिस्‍ट में हिप-हॉप मुगल जे-ज़ेड और कान्‍ये वेस्‍ट से लेकर इलेक्‍ट्रॉनिक म्‍यूजिक डुओ डेफ्ट पंक और अल्‍टरनेट रॉक बैंड द् ब्‍लैक घोस्‍ट भी शामिल हैं।

मिठाई उसकी कमजोरी हैं, जिसके साथ गमी वॉर्म्‍स, स्‍टारबर्स्‍ट, स्‍वीडिश फिश, स्किटल्‍स या खास मौके पर चॉकलेट बार, उसकी इस बेहद ''न्‍यूट्रिशियस'' डाइट में शामिल होते हैं।

बड़ी-सी मुस्‍कान के साथ गे कहता है, ''ज़िंदगी मुश्किल है — मैं जवान रहना चाहता हूं और इसे इंज्‍वॉय करना चाहता हूं। मुझे फन पसंद है, मैं चाहता हूं कि जोक सुनाए जाएं और मैं मूड को हल्‍का रखना चाहता हूं।''

चाहे फैशन टिप्‍स1 देने की बात हो, इस हस्‍बैंड और सून-टू-बी-फादर से रिश्‍तों पर सलाह लेने की बात हो या लीग में अपने शुरुआती आठ सालों में सीखी गई बातों को बताना हो, नंबर 8 का यह खिलाड़ी किंग्‍स के अपने कई प्‍लेयर्स के लिए एक रोल मॉडल है।

रैप्‍टर्स में गे के साथ खेलने वाला उसका नज़दीकी दोस्‍त, सेंटर आरोन ग्रे का भी यही कहना है, ''हमारे लिए वह एक ग्रेट प्‍लेयर है लेकिन वह एक अच्‍छा इंसान, एक अच्‍छा लीडर भी है और वह नये खिलाड़ि‍यों को बढ़ावा देता है। जब हम यहां आये तो उसने (क्विंसी एसी) और मेरे लिए चीज़ें काफी आसान बना दी क्‍योंकि हम जानते थे कि हम तीनों को यहां एक साथ रहना है। वह इस तरह का आदमी है कि जब मेम्फिस में हमारी छुट्टी हुई तो वह टीम को खाना खिलाने के लिए रेस्‍टोरेंट ले गया।

''मैं उसे यूकॉन से जानता हूं — जब वह पिट के खिलाफ खेला करता था — और वह काफी मैच्‍योर हुआ है, सिर्फ एक बास्‍केटबॉल प्‍लेयर के तौर पर ही नहीं बल्कि एक इंसान के तौर पर भी। उसके साथ टीम का हिस्‍सा बनना खुशी की बात है।''

साफ दिल वाला और मिलनसार यह फारवर्ड, कोर्ट से बाहर भी टीममेट्स से तालमेल रखता है और गहरा रिश्‍ता बनाता है। 9 दिसंबर, 2013 को उसके आने के बाद से, गे ने हार्डवुड पर लगातार कामयाबी हासिल की है, हर गेम में 20.8 प्‍वाइंट के औसत के साथ जिसमें 50 पर्सेंट फील्‍ड पर रहे और किंग्‍स में 37 गेम में 5.6 रिबाउंड और 3.3 असिस्‍ट का प्रदर्शन रहा। पानी की रफ्तार से आगे बढ़ना वाला यह ऐसा एथलीट है जो शान के साथ बास्‍केट पर लटकने, रिम के ऊपर से फिनिश करने और लंबी दूरी का जंपर्स मारने के लिए डिफेंडर्स के ऊपर से निकलने में भी माहिर है। मूलत:

बाल्‍टीमोर, मैरीलैंड के रहने वाले2 इस खिलाड़ी ने 21 जनवरी को पेलिकन के खिलाफ, फील्‍ड से 16-ऑफ़-25 पर कॅरियर-हाई-टाइंग 41 प्‍वाइंट और आर्क के पीछे से 5-ऑफ़-8 का शानदार प्रदर्शन किया।

किंग्‍स के हेड कोच माइकेल मलोन ने कहा, ''मैं रूडी को बहुत क्रेडिट देता हूं। हर कोई रूडी के बारे में एनेलिसिस के इस शोर-शराबे में साथ देना चाहता है कि वह एनबीए का सबसे नाकाबिल खिलाड़ी है — वह हर गेम में 19 से अधिक शॉट मार रहा था जिसमें 38 प्रतिशत फील्‍ड से होते थे, जबकि ऐसा न होने पर (रैप्‍टर्स) नहीं जीतते। हम रूडी के कुल प्रदर्शन पर नजर डालते हैं। हम मेम्फिस में उसके समय को याद करते हैं — जब वह एक बेहद टेलेंटेड फ्रंटलाइन के साथ खेला — और हमें लगता है कि अंदर और बाहर खेलते हुए उसका और डीमार्कस (कज़ि‍न) का कॉम्‍बीनेशन एक ताकतवर कॉम्‍बीनेशन साबित होगा। अभी तक तो यह कारगर साबित हुआ ही है।''

NBA.com/stats के मु‍ताबिक, सेक्रामेंटो ने 32 में से 16 गेम जीते हैं जिसमें नंबर 8 और नंबर 15 ने फ्रंटकोर्ट में एकसाथ शुरुआत की।

मलोन ने कहा, ''हमें लगता है कि हमें इस सौदे में स्‍टील मिल गया है। हम सिर्फ यही उम्‍मीद कर सकते हैं रूडी आने वाले कई सालों तक सेक्रामेंटो किंग बना रहेगा।''

किंग्‍स टीवी कलर एनेलिस्‍ट जेरी रेनोल्‍ड्स भी 6-फुट-8 के इस फारवर्ड की अनोखी खूबियों और बेमिसाल असीम ऊर्जा से उतना ही प्रभावित है और वह सिटी ऑफ़ ट्रीज़ में बास्‍केटबॉल का एक सुनहरा भविष्‍य देख रहे हैं।

रेनोल्‍ड्स ने कहा, ''मुझे लगता है कि अगर आप उसे सही ढंग से देखते हैं तो जब आप लीग में तीन या चार अलग-अलग छोटे फारवर्ड से आगे निकलते हैं तो आपको वह ठीक वहीं मिलेगा। उसमें उस लेवल का टेलेंट है — जिन्‍हें ऊंचे दर्जे का खिलाड़ी कहते हैं।

''उसकी जो बात मुझे हैरान करती है, वह यह है कि वह मेरे ख्‍याल से ज़्यादा बेहतर ऑल-राउंडर खिलाड़ी है। वह फ्लोर को बखूबी समझता है, अपनी साथी खिलाड़ि‍यों का खेल उम्‍दा कर सकता है और मेरी कल्‍पना से ज़्यादा बेहतर रिबाउंडर है। तो जहां तक मेरी राय की बात है, उसका बेस्‍ट आना अभी बाकी है।''

19 प्‍वाइंट से अधिक के ऐवरेज वाले लीग के सिर्फ आठ खिलाड़ि‍यों में से एक, हर प्रतियोगिता में छह रिबाउंड और एक स्‍टील दिखाने वाला गे — जो सदाबहार ऑल-स्‍टार्स स्‍कॉटी पिपेन, केविन गारनेट और ट्रेसी मैक्‍ग्रेडी के टू-वे गेम की तारीफ करते हुए बड़ा हुआ है — ने ठीक उसी तरह विरोधी टीम के सबसे बड़े आक्रामक खतरों के डिफेंस को चुनौती दी है।

12 फरवरी को न्‍यूयार्क में रोड विक्‍ट्री में, यूकॉन के इस प्रॉडक्‍ट खिलाड़ी ने निक्‍स के फारवर्ड कारमेलो एंथोनी को दूसरे हाफ़ में फील्‍ड से 26.7 पर्सेंट पर प्रशंसनीय तरीके से रोक लिया था और कुछ समय बाद, लीग के दूसरे सबसे लीडिंग स्‍कोरर को चौथे क्‍वार्टर के क्‍लोजिंग सेकेंड्स में वादविवाद वाले, मिस्‍ड जंप शॉट खेलने पर मजबूर कर दिया था।

मलोन ने खेल के बाद बताया, ''मैंने उससे पूछा नियमों की उस आखिरी दहलीज़ तक जाकर, क्‍या हम यहां सीधे कारमेलो से खेलना चाहते हैं या हम उसे डबल-टीम करना चाहते हैं ताकि कोई और खेले?'' रूडी ने कहा, ''कोच, मैं उसका खेल समझ गया हूं। मुझे सीधे उसके साथ, आमने-सामने का खेल खेलने दो।''

गे के लिए, सेक्रामेंटो में कोचिंग स्‍टाफ का भरोसा और प्‍ले कॉलिंग के साथ-साथ अपने कई खूबियों वाले खेल के हर पहलू को दिखाने के मौके ने उसे उसके कॅरियर के सबसे हुनरमंद दायरे में पहुंचा दिया है।

गे ने कहा, ''ज्‍़यादातर, कोच ने मुझे कामयाब होने के लिए सही परिस्थितियों में रखा और मैं इसका फायदा लेने की कोशिश कर रहा हूं।''

''मुझे यह दिखाने के लिए सिर्फ एक प्‍लेटफ़ॉर्म चाहिए कि मैं क्‍या कर सकता हूं। मैंने सख्‍त ट्रेनिंग ली है। सच कहूं तो मैंने इन पूरी गर्मियों में शायद चार दिन का ऑफ़ ही लिया है।

2006 में एनबीए में आने के बाद से, चार्म सिटी के रहने वाले इस प्‍लेयर ने अपना खेल निखारने और लीग का सबसे बड़ा स्‍कोरर और प्‍लेमेकर बनने के लिए कड़ी मेहनत की है और इसके साथ ही एनबीए के जरिए न सिर्फ देश-भर में यात्रा करने बल्कि दुनिया के कई हिस्‍सों को जानने का मौका भी हासिल किया है।

लंदन और चीन के उसके हाल के टूर को याद करते हुए उसका कहना है, ''यह मेरे लिए वरदान है। मुझे नहीं लगता कि अगर मैं बास्‍केटबॉल से नहीं जुड़ा होता तो शायद मैं बाल्‍टीमोर से भी बाहर जा पाता।''

2010 में गे ने अमेरिकी राष्‍ट्रीय टीम को फीबा वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में गोल्‍ड मैडल जीतने में योगदान दिया था। यह बताते हुए कि बास्‍केटबॉल पर अपना नजरिया बनाने में उसके अनुभव और जीतने की सोच ने एक अहम भूमिका निभाई और साथ ही इसने उसे उभरते हुए साथी सितारों से मजबूत रिश्‍ते बनाने का मौका भी दिया।

उसने कहा, ''यह वाकई मज़ेदार रहा और इसने मुझे काफी कुछ सिखाया — टीमवर्क, कुर्बानी, कड़ी मेहनत। मैं जिन लोगों के साथ खेला, हम सभी ने मिलजुलकर काम किया और वे आज भी मेरे भाई जैसे हैं। (केविन दुरंत और मैं), हम हमेशा नज़दीकी दोस्‍त रहे, (डेरिक) रोज़ और मेरे बीच अच्‍छा रिश्‍ता है, आन्‍द्रे इगुओदेना और मैं हमेशा करीबी रहें हैं। (रसेल वेस्‍टब्रुक), स्‍टीफन (करी) — हम सभी के बीच आज भी बहुत शानदार तालमेल है।''

कोर्ट पर और कोर्ट से बाहर अपनी कई कामयाबियों पर बताते हुए — नेशनल टीवी के विज्ञान में आने के लिए प्रो के तौर पर 10,000 से ज़्यादा प्‍वाइंट स्‍कोर करने तक — गे का सबसे दिलचस्‍प पहलू यह रहा है कि इससे उसे अपने चाहने वालों के चेहरे पर हंसी लाने का मौका मिला।

''आखिरकार, जब मेरे बच्‍चे होंगे तो मैं इतना कह सकूंगा ये कुछ चीज़ें हैं जो तुम्‍हारे पिता ने की थी। मेरे पास भी अपना छोटा-मोटा रिज्‍़यूम होगा।''

फ्री थ्रो

1 किंग्‍स की हाल की जीत के बाद ग्रे स्‍लेक्‍स, मैचिंग करती डेनिम जैकेट और विंगटिप्‍स पहने आकर्षक, गे ने सिर्फ ऑन-कोर्ट लीडर की भूमिका ही नहीं निभाई बल्कि वह जल्‍द ही लॉकर-रूम ट्रेंडसेटर भी बन गया।

दबी-दबी हंसी के साथ यह राज खोलते हुए कि एक शानदार लुक के लिए सबसे जरूरी चीज है कम्‍फ़र्ट, उसने कहा, ''मुझे लगता है कि मैं काफी फैशनेबल हूं। मुझे पता है कि मैं हूं! ''हमेशा (युवा टीममेट्स को कहता हूं) उन्‍हें अब बड़ा हो जाना चाहिए। आप 16 साल के लड़के की तरह कपड़े नही पहन सकते, चाहे आप कहीं से भी हों, अब आपको आज के समय में वापिस आना है।''

2 अपनी होमटाउन स्‍पोर्ट्स टीम का कट्टर समर्थक, गे काफी किस्‍मत वाला रहा कि उसने शुरुआत से बाल्‍टीमोर की एनएफ़एल टीम का खेल देखा और कुछ चैंपियनशिप का गवाह भी रहा।