किंग्‍स प्रश्‍नोत्तरी: रे मैक्‍कलम

रूकी रे मैक्‍कलम ने एनबीए में अपने स्‍थानांतरण, डी-लीग के अपने अनुभव और गेम के सबसे अच्‍छे खिलाड़ियों के साथ सामना के बारे में बताया। आप अपने रूकी सीजन के पहले अर्द्धांश के बारे में क्‍या कहेंगे?

“यह अबतक एक शानदार अनुभव रहा है। यह वास्‍तव में एक सीखने की प्रक्रिया रही है। मैं महान वरिष्‍ठ खिलाड़ियों और महान प्रशिक्षकों को रोज देख रहा हूं और उनसे सीख रहा हूं। मैं इससे अधिक से अधिक लाभ उठाने का प्रयास कर रहा हूं।”

आप लीग के कुछ सर्वोत्तम खिलाड़ियों, जैसे कि टोनी पार्कर, के खिलाफ खेलने के अनुभव का किस तरह वर्णन करेंगे?

“एक खिलाड़ी के तौर पर, विशेषकर एक युवा के तौर पर आप यही तो चाहते हैं - सबसे अच्‍छे खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना। मुझे पता चला कि मैं (सैन एंटोनियो में) खेलने वाला हूं और मुझे एनबीए के सबसे अच्‍छे प्‍वाइंट गार्ड में से एक के खिलाफ खेलने का अवसर मिलने वाला था। मैं ऐसा खिलाड़ी हं जो चुनौतियों के लिए हमेशा तैयार रहता है, इसलिए मैंने यह चुनौती स्‍वीकार की और उसको डिफेंड करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास किया।”

आपके ख्‍याल से किस चीज ने आपको अधिक प्‍लेइंग समय प्रदान किया है?

“मेरे लिए, चूंकि मैं युवा हूं, यह एक सीखने की प्रकिया है। कैसे इंतजार करना चाहिए, और इंतजार करते रहना चाहिए और अब मुझे कुछ अधिक अवसर मिलने लगे हैं और मैं बस उनका लाभ उठाने का प्रयास कर रहा हूं। मैं हर रोज कठिन परिश्रम करता हूं। जब भी मुझे गेम में आने का मौका मिलता है, मैं पूरी ऊर्जा से खेलने का प्रयास करता हूं और टीम को चलाने में सहायता करता हूं।”

इस सीजन में बिगहॉर्न्‍स और किंग्‍स दोनों के साथ खेलने के अनुभव का आप किस प्रकार वर्णन करेंगे?

“इसने मुझे खेलने का अवसर प्रदान किया। मुझे रेनो भेजने का का लक्ष्‍य और मुख्‍य कारण कुछ गेम समय पाना था। मैं उन अवसरों का लाभ उठाता हूं और उन्‍हें अंगीकार करता हूं। मुझे लगता है कि इसने मुझे बेहतर खिलाड़ी बनाया है।”

किंग्‍स-बिगहॉर्न्‍स संबद्धता ने रेनो में आपके अनुभव को किस प्रकार बेहतर बनाया है?

“यह रेनो बिगहॉर्न्‍स की बड़ी परिसंपत्ति है, वे हमारा सिस्‍टम चलाते हैं। जब मैं जाता हूं, मुझे कुछ बार खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता है, इसलिए मुझे वहां जाकर वही सेट और रक्षात्‍मक कंसेप्‍ट खेलने में सहजता महसूस होती है।”

सैक्रामेंटो में रहने के लिए किए जाने वाले समायोजनों के बारे में आप क्‍या कहेंगे?

“यह मनोरंजक है! शहर में मेरा घर है, जा कि अच्‍छा है, और वह एरिना के नजदीक है। मुझे सैक्रामेंटो पसंद है। मिशिगन, जहां से मैं आया हूं, में जहां तापमान आमतौर पर 20 डिग्री के आसपास रहता है, उसके विपरीत यहां रोज धूप रहती है। मध्‍यपश्चिम से आने वाले एक युवा के‍ लिए यह निश्चित ही एक बढ़िया बात है कि वह जाड़े में भी शॉटर्स पहन सकता है। अबतक कुलमिलाकर यह एक शानदार अनुभव रहा है।”

उत्तरी कैलिफोर्निया में अपना जीवन व्‍यवस्थित करने के दौरान आपकी बहन आपके साथ हैं इस बात की आपको कितनी खुशी है?

“आप आधे देश को पारकरके आते हैं और आपको अकेले जीवन जीना होता है, ऐसे में कोई साथ हो तो हमेशा अच्‍छा रहता है, और परिवार का कोई सदस्‍य साथ हो इससे बेहतर कुछ भी नहीं। वह तभी से (मैं ड्राफ्ट के बाद यहां आया) यहां के जीवन में ढलने में मेरी सहायता कर रही है। तो उसका यहां होना और मेरी सहायता करना और मुझे खेलते हुए देखना बहुत अच्‍छा रहा है।”

बेन मैक्‍लीमोर के साथ अपनी मित्रता की विशेषताओं का आप किस प्रकार वर्णन करेंगे?

“हम एकदूसरे के सबसे अच्‍छे दोस्‍त बन गए हैं ... हमने कभी सोचा भी नहीं था कि कंबाइन में मुलाकात के बाद हम इतने अच्‍छे दोस्‍त बन जाएंगे। हमारा रिश्‍ता प्रगाढ़ हुआ है उम्‍मीद है कि हम यहां लंबे समय तक रहेंगे। आशा है कि कोर्ट के बाहर हमारी घनिष्‍ठ मित्रता कोर्ट पर भी प्रभाव डालेगी, अगर हमें एक साथ खेलने का मौका मिलता है, इससे हमें बहुत सहायता मिलेगी।”

क्‍या आपने अपने टीम के खिलाड़ियों से खेले के कुछ गुर सीखे हैं?

“निश्‍चय ही। जब आप एक अनुभवी, वरिष्‍ठ गार्ड के साथ (टीम में) होते हैं, तो वे ऐसी कुछ चीजें करेंगे जो कॉलेज के लड़के नहीं करते या ऐसी चीजें जो आपने जीवन में कभी देखी नहीं होंगी। लेकिन मैंने वे चीजें सीख ली हैं। रक्षात्‍मक खेल के बारे में छोटी-छोटी चीजें, जैसे कि कैसे रक्षक को हमेशा अनिश्‍चय की स्थि‍ति में रखा जाए जबकि गेंद आपके हाथ मे हो, लेकिन बेशक मैंने कुछ नई चीजें सीखी हैं जिनका मैं इस्‍तेमाल करूंगा।”

क्‍या आपके पिता कभी खेलों के बाद कॉल करके आपके प्रदर्शन का मूल्‍यांकन करते हैं?

“मैं अपने पिता से रोज बात करता हूं। हमने हमेशा से ऐसा किया है, खासतौर पर जब मैं कॉलेज में था। मैंने तीन वर्ष उनके लिए खेला, तो मैं उन्‍हें हर रोज देखता था। अब यह हमारे जीवन का हिस्‍सा है, हम हमेशा बात करते हैं - काफी बार प्रैक्टिस के बाद, और खेलों के बाद तो निश्चित ही, खासतौर पर अगर मैं खेलता हूं। वह प्रत्‍येक गेम और प्रत्‍येक मूव पर नजर रखते हैं और उन्‍हें हमेशा पता रहता है कि मैं क्‍या कर रहा हूं, लेकिन ऐसा पिता होना जो आपको वास्‍तव में अच्‍छी तरह जानता हो और जो मेरा प्रशिक्षक रहा था और तमाम चीजों में मेरी सहायता करता है कठिन होता है। वह सकारात्‍मक रुख रखते हैं और मैं जानता हूं वह हमेशा मेरे साथ हैं।”

सीजन के दूसरे अर्द्धांश के लिए आपका दृष्टिकोण क्‍या होगा?

“मैदान पर जाकर प्रतिस्‍पर्धा करना, अधिक से अधिक जीत हासिल करने का प्रयास करना। अपने रूकी वर्ष को उन्‍नत करना, और मैं हर दिन सुधार करते जाना चाहता हूं। मुझे जो भी मौका मिलेगा मैं मैदान पर जाकर उसका अधिक से अधिक लाभ उठाने का प्रयास करूंगा, और यहां सैक्रामेंटो में एक अच्‍छा प्रभाव छोड़ने का प्रयास करूंगा, और इस संगठन को सही दिशा में अग्रसर करने का प्रयास करूंगा।”